Rajshri Yojana Online Apply : घर में है कन्या तो मिलेंगे 50‚000 जल्द करें आवेदन

Rajshri Yojana Online Apply : देश में लगभगसभी राज्यों के द्वारा बेटियों के जन्म को प्रोत्साहित करने के लिए और समजा में बेटियों को शिक्षा के क्षेत्र में आगे ले जाने के लिए तथा बेटियों मजबूत बनाने के लिए विभिन्न प्रकार के कल्याणकारी योजनाओ का संचालन किया जाता है तथा नई योजनाओं को शुरू किया जाता है। ऐसे में राजस्थान में जो लोग रहते हैं और जिनके परिवारों में बेटियां हैं उन्हें राजस्थान की मुख्यमंत्री राजश्री योजना की जानकारी जरूर ही होनी चाहिए क्योंकि यह ऐसी योजना है जिसके अंतर्गत राजस्थान सरकार राजस्थान की बेटियों को जन्म से लेकर 12वीं तक की पढ़ाई का लगभग ₹50000 का आर्थिक सहायता प्राप्त करवाती है यह सहायता किस्तों में सरकार के द्वारा बेटियों को दी जाती है यदि आप भी राजस्थान के निवासी हैं और राजस्थान में रहते हैं तो इस योजना का फायदा कैसे लेना है आईए इस आर्टिकल में पूरी जानकारी देने की कोशिश करते है।

Rajshri Yojnana Online Apply (मुख्यमंत्री राजश्री योजना में 6 किस्तों में मिलता है पैसा)

  • योजना के माध्यम से बेटी के पैदा होने पर 2500 रूपये दिए जाते हैं।
  • जब बेटी का 1 साल का टीकाकरण होता है तो ₹2500 और मिल जाते हैं।
  • पहली क्लास में जब बेटी राजकीय विद्यालय में प्रवेश लेती है तो ₹4000 दिए जाते हैं।
  • जब बेटी राजकीय स्कूल में छठी क्लास में एडमिशन लेती है तो 5000 रूपये मिल जाते हैं।
  • राजकीय स्कूल में कक्षा 10 में एडमिशन लेती है तो 11000 रूपये की राशि मिल जाती है।
  • राजकीय विद्यालय में पढ़ाई करने के बाद जब बेटरी कक्षा 12वीं को पास करती है तो 25000 मिल जाते हैं।

मुख्यमंत्री राजश्री योजना का फायदा किसे मिलेगा

  • इस योजना को राजस्थान सरकार के चलाया जाता है यही कारण है कि इस योजना का फायदा सिर्फ ऐसी ही बेटियों को मिलेगा जिनका जन्म राजस्थान में हुआ हो। ऐसी बेटियां जिनका जन्म सन 2016 में 1 जून के बाद हुआ हो वह सभी बेटियां इस योजना के लिए पात्रता रखती है।
  • यदि किसी बेटी को एक किस्त या फिर दो किस्त का लाभ हासिल हो चुका हैऔर उसके बाद उसकी किसी भी वजह से मृत्यु हो जाती है तो इस अवस्था में उसके माता-पिता की संतान के तौर पर फिर से बेटी पैदा होती है तो इस योजना का उसे दिया जाएगा।
  • इस योजना की पहली दो किस्त ऐसी सभी बालिकाओं को मिलेगी जिनका जन्म किसी सरकारी अस्पताल और जननी सुरक्षा योजना के साथ जो प्राइवेट क्लीनिक रजिस्टर हैं उनमें हुआ हो।
  • एजुकेशन के लिए आने वाली किस्तों का फायदा तभी मिल सकता है जब बलिका राज्य सरकार द्वारा चलाई गई किसी एजुकेशन संस्थान में वर्तमान में पढ़ाई करती हो।
  • यदि किसी परिवार की तीसरी संतान भी अगर बेटी होती है तो शुरुआती दो  किस्तों का लाभ उसके माता-पिता को दिया जाता है।

मुख्यमंत्री राजश्री योजना में आवेदन के समय लगने वाले दस्तावेज

राजस्थान में बेटियों के कल्याण के लिए चल रही इस कल्याणकारी योजना का फायदा लेने के लिए भामाशाह कार्ड और आधार कार्ड होना सबसे ज्यादा जरूरी है। महिलाएं चाहे तो अपने गर्भावस्था के दौरान ही भामाशाह कार्ड बनवा सकती है। इस के अलावा योजना का लाभ हासिल करने के लिए पते का प्रमाण‚ बच्ची का जन्म प्रमाण पत्र और माता–पिता के बैंक अकाउंट की जानकारी अवश्य होनी चाहिए।

मुख्यमंत्री राजश्री  योजना में ऑनलाइन आवेदन

फिलहाल तो इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं किया जा सकता है हालांकि आप योजना की आधिकारिक वेबसाइट में जाकर इस योजना का आवेदन फार्म डाउनलोड कर सकते हैं‚ वर्तमान में आप योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको आफलाइन आवेदन ही करना होगा।

  • ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको अपने घर के पास में मौजूद किसी सरकारी अस्पताल से संपर्क करना होगा या आपको जननी सुरक्षा योजना के साथ में जो भी क्लीनिक रजिस्टर है उनसे आपको संपर्क करना होगा।
  • आप चाहे तो योजना के बारे में जानकारी पाने के लिए स्वास्थ्य अधिकारी ‚कलेक्टर कार्यालय‚ जिला परिषद या प्रधान पंचायत से भी संपर्क कर सकते हैं।
  • इसके अलावा इस योजना से संबंधित अधिक जानकारी आपको अपने जिले में कार्यक्रम अधिकारी महिला अधिकारी अथवा मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी से भी मिल सकती है।
  • यदि आपको योजना में आवेदन करने नहीं आ रहा है तो गांव के अंतर्गत आने वाली आशा बहु से इस योजना में आवेदन करवाया जा सकता है।
होमपेजयहां क्लिक करें
आधिकारिक वेबसाइटयहा क्लिक करें

अन्य पढ़ें

Leave a comment