हरियाणा छात्र सुरक्षा परिवहन योजना 2023: (Haryana Chhatra Suraksha Parivahan Yojana in Hindi)

हरियाणा छात्र सुरक्षा परिवहन योजना 2023, आवेदन, पात्रता, दस्तावेज,आधिकारिक वेबसाइट, हेल्पलाइन नंबर, (Haryana Chhatra Suraksha ParivahanYojana in Hindi) (Application form, Eligibility, Documents, Official Website, Helpline Number)

हरियाणा छात्र सुरक्षा परिवहन योजना 2023 में हरियाणा के ऐसे विद्यार्थी जो ग्रामीण इलाके में रहते हैं और घर से दूर पढ़ाई करने के लिए जाते हैं उनके लिए सरकार ने महत्वपूर्ण कदम उठाया है जो की एक योजना के रूप में है। इस योजना का नाम छात्र सुरक्षा परिवहन योजना है जिसे हाल ही में मुख्यमंत्री खट्टर जी के द्वारा शुरू किया गया है। योजना के बारे में अच्छी बात यह है कि इस योजना में आवेदन करने की आवश्यकता भी नहीं है। चलिए आगे हम बताते हैं कि हरियाणा छात्र सुरक्षा परिवहन योजना क्या है और हरियाणा छात्र सुरक्षा परिवहन योजना में आवेदन कैसे करें।

याेजना का नामछात्र सुरक्षा परिवहन योजना
राज्यहरियाणा
कब शुरू हुईनवंम्बर 2023
किसने शुरू कीमुख्ममंत्री मनोहर लाल खट्टर
लाभार्थीहरियाणा के विद्यार्थी
उद्देश्यफ्री परिवहन सर्विस देना
वेबसाइटजल्द जारी होगी
हेल्पलाइन नंबरजल्द जारी होगा

हरियाणा छात्र सुरक्षा परिवहन योजना 2023

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्रीमान मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा साल 2023 में 5 नवंबर दिन रविवार को विद्यार्थियों के लिए छात्र सुरक्षा परिवहन योजना की शुरुआत करी गई है। इस योजना की शुरुआत खासतौर पर हरियाणा के ग्रामीण इलाकों में रहने वाले तथा पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों के लिए बेहतर मौका मिलेगा। हरियाणा छात्र सुरक्षा परिवहन योजना 2023 के माध्यम से विद्यार्थियों को फ्री में परिवहन की सर्विस प्रदान की जाएगी‚ जिसके चलते उनको पढ़ने के लिए आने-जाने में कोई असुविधा नहीं होगी और वह अपनी पढ़ाई को जारी कर सकेंगे योजना की शुरुआत मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा हरियाणा राज्य के करनाल जिले के रतनगढ़ गांव में जनसभा को संबोधित करने के दौरान हुआ।

हरियाणा छात्र सुरक्षा परिवहन योजना के अंतर्गत चलाई जाएंगी मिनी बसें

मुख्यमंत्री जी के द्वारा कहा गया है कि ऐसे गांव जो हरियाणा के दूर–दराज के इलाकों में शामिल हैं उन गांव में यदि 50 से अधिक विद्यार्थी पढ़ाई करने के लिए गांव से बाहर जाते हैं तो ऐसे गांव में सरकार के द्वारा बस सर्विस दी जाएगी योजना के तहत मिनी बस सर्विस सरकार उपलब्ध करवाएगी‚ जिससे सभी विद्यार्थियों को परीक्षा देने के लिए और पढ़ाई करने के लिए कोई असुविधा नहीं होगी और वह आसानी से पढ़ाई करने के लिए घर से बाहर जा सकते हैं।

हरियाणा छात्र सुरक्षा परिवहन योजना का उद्देश्य

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर लगातार हरियाणा में विभिन्न योजनाओं का शुभारंभ कर रहे हैं जिसका फायदा अलग-अलग समुदाय के लोगों को मिल भी रहा है। विद्यार्थियों के लिए भी उन्होंने कई योजनाएं चलाई हुई हैं और अब विद्यार्थियों को स्कूल से घर आने-जाने और घर से स्कूल जाने के लिए फ्री में परिवहन की सुविधा देने के उद्देश्य से छात्र सुरक्षा परिवहन योजना की शुरुआत कर दी है। क्योंकि मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी को यह अच्छे से पता है कि ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों की इनकम सीमित होती हैं‚ ऐसे में उनके बच्चे की पढ़ाई के खर्चे में थोड़ी बहुत कमी करने के लिए सरकार ने इस योजना को शुरू किया है जिससे पढ़ाई करने वाले छात्र को भी राहत मिलेगी और उनके माता-पिता को उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार करने का मौका मिलेगा और इसी वजह से विद्यार्थी अपने सपनों को पूरा कर सकते हैं और पढ़ाई में भी अपना सर्वोत्तम दे सकते हैं।

हरियाणा छात्र सुरक्षा परिवहन योजना के लाभ एवं विशेषताएं

  • योजना की शुरुआत मनोहर लाल खट्टर जी ने साल 2023 में 5 नवंबर को की थी।
  • इस योजना का फायदा सिर्फ हरियाणा राज्य में पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों को दिया जाएगा।
  • विद्यार्थियों में बालक और बालिका दोनों को ही शामिल किया जाएगा ताकि किसी को भेदभाव ना समझ में आए।
  • योजना के अंतर्गत मिनी बसों का संचालन किया जाएगा जो की सभी के लिए कितने दूर जाना है और कितनी दूर आना है इस पर निर्धारित रहेगा।
  • ऐसे गांव से बस विद्यार्थियों को लेकर जाएगी और वापस गांव में लाकर छोड़ेगी जिस गांव में पढ़ने वाले विद्यार्थियों की संख्या 40 से 50 होगी।
  • साल 2023 में 6 नवंबर दिन सोमवार को इस योजना की शुरुआत रतनगढ़ गांव से हो गई।
  • योजना के अंतर्गत बसों का संचालन करने की जिम्मेदारी हरियाणा के परिवहन डिपार्टमेंट को दी गई है।
  • योजना के अंतर्गत बस सुबह 7:00 बजे गांव में जाएगी और विद्यार्थियों को लेकर स्कूल छोड़ेगी और वापस विद्यार्थियों को गांव में लाकर छोड़ेगी।
  • हरियाणा के करनाल जिले में योजना का सफल शुभारंम्भ होने के बाद इसे हरियाणा के सभी जिले में लागू कर दिया जाएगा।

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना

हरियाणा छात्र सुरक्षा परिवहन योजना पात्रता

  • योजना के लिए हरियाणा में पढ़ाई करने वाले विद्यार्थी पात्र हैं।
  • इस योजना में बालक और बालिका दोनों को ही मौका दिया जाएगा।
  • ऐसा गांव जिसमें पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों की संख्या 40 से 50 हो शुरुआत में बस की व्यवस्था उसी गांव को मिलेगी।

छात्र सुरक्षा परिवहन योजना हरियाणा दस्तावेज (Documents)

योजना के लिए किसी भी विद्यार्थी को किसी भी प्रकार का दस्तावेज प्रस्तुत करने की आवश्यकता नहीं है‚ क्योंकि सरकार खुद ऐसे गांव का चयन करेगी जहां पर पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों की संख्या 40 से अधिक है और ऐसे गांव में सरकार के द्वारा बस की सर्विस दी जाएगी क्योंकि सरकार को पता है कि अगर किसी की आर्थिक स्थिति अगर सही होगी तो वह इस योजना के चक्कर में नही पड़ेगा। इसके इस याेजना की आवश्यकता लगभग मिडिल क्लास वालो को दी जाएगी जिसके पास  पैसा  नहीं हैफिर भी वे अपनी शिक्षा को जारी रख सकता है।

हरियाणा छात्र सुरक्षा परिवहन योजना आधिकारिक वेबसाइट

अभी इस योजना के लिए किसी भी प्रकार की आधिकारिक वेबसाइट लॉन्च नहीं हुई है जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट को हम इस आर्टिकल में अपडेट करेंगे। अगर आप योजना से जुड़ी जानकारी चाहते है तो इस वेबसाइट से पता कर सकते है। हरियाणा सरकार की आफिसीयल वेबसाइट जाने के यहा क्लिक करें

सुरक्षा परिवहन योजना हरियाणा आवेदन फॉर्म

इस योजना की सबसे अच्छी बात क्या यह है कि किसी भी विद्यार्थी को योजना में आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है‚ क्योंकि सरकार खुद ही पता लगाएगी कि किस गांव में 40 से अधिक बच्चे हैं उसी गांव में यह व्यवस्था देगी। जिसके माध्यम से बस विद्यार्थियों को घर से स्कूल ले जाकर छोड़ेगा और वापस स्कूल से घर छोड़ेगा तो इसमें कहीं पर कोई ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया नहीं रहेगी‚ सारा प्रोसेस सरकार खुद ही अपने माध्यम से करेगी।

हरियाणा छात्र सुरक्षा परिवहन योजना हेल्पलाइन नंबर

सरकार ने अभी योजना का हेल्पलाइन नंबर जारी नहीं किया हुआ है यही वजह है कि हम आपको हरियाणा सुरक्षा परिवहन योजना टोल फ्री नंबर नहीं दे सकते हैं‚ जब कभी भी हेल्पलाइन नंबर जारी होगा तो इस आर्टिकल में आपको सूचित कर दिया जाएगा।

होम पेजयहा क्लिक करें
आधिकारिक वेबसाइटजल्द ही

FAQ

Q : छात्र सुरक्षा परिवहन योजना कौन से राज्य में शुरू हुई ?

Ans : हरियाणा।

Q : छात्र सुरक्षा परिवहन योजना कब शुरू हुई ?

Ans : 5 नवंबर 2023।

Q : छात्र सुरक्षा परिवहन योजना का लाभ किसे मिलेगा ?

Ans : ऐसे गांव जिसमें पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों की संख्या 50 से ज्यादा हो ।

Q : छात्र सुरक्षा परिवहन योजना हरियाणा की वेबसाइट कौन सी है ?

Ans : वेबसाइट जल्द ही जारी की जाएगी।

Q : छात्र सुरक्षा परियों योजना का फायदा किसे मिलेगा ?

Ans : हरियाणा के विद्यार्थियों को

Leave a comment